अब पंजाबी स्टाइल में घर पर बनाएं स्वादिष्ट छोले की सब्जी, जानें क्या है रेसिपी । Chole ki Sabji Recipe in Hindi

Chole ki Sabji Recipe in Hindi: हम भारतीयों में न एक खास बात होती है, कि हम लोग स्वादिष्ट खाना खाने के बहुत शौकीन होते हैं और देखा जाए तो हमारे यहां कई प्रकार के व्यंजन बनाए भी जाते हैं। मसालों की बात करें तो इन्हें देश में ही नही बल्कि विदेशों में भी काफी पसंद किया जाता है। हमारे यहां शादी हो या फिर कोई त्योहार कुछ व्यंजन ऐसे हैं जिन्हें इस अवसर पर अधिकतर बनाया ही जाता है। इसमें Chole ki Sabji खासतौर पर होती ही है, सब्जियों में जैसे बहुत से लोगों को Paneer की सब्जी पसंद होती है तो कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें छोले की सब्जी खाना पसंद होता है और वे इसे बड़े ही चाव के साथ खाते हैं। जब आप किसी शादी या समारोह में हलवाई को Chole ki Sabji बनाते देखते होंगे तो क्या आपने कभी सोचा है कि chole ki sabji recipe घर पर कैसे बनाते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है, तो आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप भी पंजाबी स्टाइल में chole ki sabji recipe in hindi को घर पर जल्दी और आसानी से कैसे बनाते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Note: छोले की सब्जी बनाने से पहले आप छोला/चना को एक दिन पहले ही पानी में डालकर रख दें ताकि छोला/चना अच्छी तरह से फूल जायें जिससे हमारी सब्जी अच्छी बने।

सामग्री/Ingredients:

आपको छोले की सब्जी Chole ki Sabji Recipe in Hindi बनाने के लिए नीचे दी गई सामग्रियों की आवश्यकता पड़ेगी तो Chola ki Sabji बनाने से पहले इन सभी चीजों को एकत्रित कर लें।

IngredientsQuantity
चने/छोले500g
प्याज2 से 3
टमाटर4 से 5
लहसुन8 से 10
अदरक1 इंच
काली मिर्च1/4 चम्मच
जीरा1/2 चम्मच
कस्तूरी मेथी1/4 चम्मच
हिंगएक चुटकी
लौंग3 से 4
दालचीनी1 टुकड़ा
तेज पत्ता2
काला नमक1 चम्मच
तेल1 से 2 बड़े चम्मच
नमकस्वादानुसार
हल्दी पाउडर1 चम्मच
सौफ पाउडर1/2 चम्मच
धनिया पाउडर2 बड़े चम्मच
जीरा पाउडर1 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर1 छोटा चम्मच
छोले मसाला2 छोटे चम्मच

छोले की सब्जी । Chole Ki Sabji Banane Ki Vidhi

दोस्तों हमारा मन बहुत चंचल होता है इसे अक्सर कुछ न कुछ चटपटा चाहिए होता है। लेकिन हम बार बार बाजार की चीजें खाकर ऊब चुके होते है। जब भी आपका मन कुछ चटपटा खाने को करे तो आप छोले की सब्जी बनाकर खाये। छोले की सब्जी Chole ki Sabji Recipe in Hindi को बनाना बेहद ही आसान होता है और इसे आप चावल, रोटी और भठूरे के साथ खा सकते हैं, तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं कि Chole ki Sabji Recipe in Hindi को घर पर कैसे बनाते हैं।

Step 1: सबसे पहले हमें छोले को कुक्कर में ½ चम्मच हल्दी और 1 चम्मच नमक डालकर 20 से 25 मिनट तक पकाना है जिन्हें हमने रात भर भिगोकर रखा था। 

Step 2: अब मिक्सर के जार में 8 से 10 कली लहसुन, 1 इंच अदरक, ¼ चम्मच काली मिर्च, ½ चम्मच जीरा और थोडा सा पानी डालकर अच्छी तरह से पीस लेंगे।

Step 3: इसके बाद हम एक कढ़ाई में 1 से 2 बड़े चम्मच तेल डालकर धीमी आंच पर गर्म करेगें।

Step 4: जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो इसमें 2 तेज पत्ता , दालचीनी, 3 से 4 लौंग और चुटकी भर हिंग डालनी है।

Step 5: लगभग 30 सेकेंड के बाद इसमें 2 से 3 बारीक कटा हुआ प्याज डालकर अच्छे से भूनेंगे।

Step 6: जब प्याज का रंग हल्का ब्राउन हो जाये, तब इसमें जो हमने सबसे पहले अदरक, लहसुन और काली मिर्च का पेस्ट बनाया था उसे डालेंगे। प्याज में इस पेस्ट को अच्छे से मिलाकर इसे 2 -3 मिनट तक धीमी आंच में भुनेगें।

Step 7: जब ये पेस्ट अच्छे से भुन जाए तो इसमें 4 से 5 टमाटर का पेस्ट डालेंगे और इसे तब तक पकाएंगे जब तक टमाटर का पानी सूख न जाये।

Step 8: अब इसमें हम 1 /2 चम्मच हल्दी पाउडर, 2 बड़े चम्मच धनिया पाउडर, 1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, ½ चम्मच सौंफ पाउडर और 1 चम्मच (स्वादानुसार) नमक डालेंगे।

Step 9: इसमें लगभग ¼ कप पानी डालकर धीमी आंच पर 3 से 4 मिनट तेल छोड़ने तक पकाना है।

Step 10: जब मसाले अच्छे से पककर तेल छोड़ दे तब हमें इसमें उबले हुए छोले/चने डालने हैं, और साथ ही 1 चम्मच काला नमक भी डालना है। 

Note: लेकिन इससे पहले एक कटोरी में थोड़े से उबले हुए छोले/चने अलग निकालकर मेश कर लेंगे जिससे ये छोले की ग्रेवी को गाढ़ा बनाने में काम आयेंगे।

इससे Chole ki Sabji का स्वाद और भी बढ़ जाएगा।

Step 11: अब इसमें अपनी इच्छा अनुसार पानी डालकर इसे लगभग 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाना है।

Step 12: अब 10 मिनट पकने के बाद, इसमें 2 छोटा चम्मच छोले मसाला और ½ चम्मच कस्तूरी मेथी डाल दें। 

अब एक उबाल आने तक पकने दें।

इसके बाद इसमें हरी धनिया काट कर डाल देंगे और अब तैयार है आपकी Chole ki Sabji Recipe in Hindi. इसे आप चावल, भटूरे और पूरी के साथ Sarve कर सकते हैं।

Read Also: Palak Paneer Recipe in Hindi

Video: Kabita’s Kitchen

Conclusion:

दोस्तों आज के इस Article में, मैंने आपको Chole Ki Sabji Recipe in Hindi के बारे में बताया है। मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको Chole ki Sabji की Recipe बहुत पसंद आई होगी। आपसे निवेदन है कि इस Recipe को एक बार जरुर Try करें और मुझे Comment करके बताएं कि आपकी सब्जी कैसी बनी। यदि आपको किसी अन्य रेसिपी के बारे में जानना हो तो आप जल्द से जल्द कमेंट कर सकते है।

1 thought on “अब पंजाबी स्टाइल में घर पर बनाएं स्वादिष्ट छोले की सब्जी, जानें क्या है रेसिपी । Chole ki Sabji Recipe in Hindi”

Leave a comment

खाने का स्वाद बढ़ाएगा ये गाजर और हरी मिर्च का अचार, जाने रेसिपी | Carrot and Green Chilli Pickle सर्दी में खाएं गर्म तासीर वाली ये 5 तरह की दाल, शरीर को मिलेगी गर्माहट | Dals or Pulses that can keep You Warm this Winter in Hindi अंडे के साथ इसे भूलकर भी मत खाना | गेंहू के आटे से बनाएं इतना टेस्टी नाश्ता कि मेहमान भी पूछेंगे कि कैसे बनाया Famous Biryani in India वैसे तो भारत में कई प्रकार की बिरयानी देखने को मिलती हैं